thlogo

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त को लेकर हुआ कन्फर्म, इस दिन आएंगे करोड़ों किसानों के खाते में रुपए

 
pm kisan,

Times Haryana, नई दिल्ली: पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत किसानों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष 2,000 रुपये की तीन किस्तों में दिए जाते हैं। यह लाभ उन किसानों को मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है। पैसा सीधे किसानों के खातों में डीबीटी ट्रांसफर के जरिए भेजा जाता है। अब तक योजना की 15 किस्तें जारी की जा चुकी हैं और 16वीं किस्त मार्च में जारी होने की उम्मीद है।

बिना EKYC के लोगों को पैसा नहीं मिलेगा

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना में धोखाधड़ी रोकने के लिए ई-केवाईसी या एनपीसीआई, बैंक खाते को आधार से लिंक करना और जमीन का सत्यापन अनिवार्य कर दिया है। अगर किसान इन तीन दस्तावेजों को पूरा नहीं करते हैं, तो वे अगली किस्त से चूक सकते हैं।

फॉर्म में भरी गई जानकारी भी ध्यान से जांच लें, गलती से किस्त अटक सकती है। किसी भी समस्या की स्थिति में किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-2 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

ई-केवाईसी प्राप्त करने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर भी जा सकते हैं। आप यहां जाकर ओटीपी आधारित ईकेवाईसी कर सकते हैं। अगर आप पोर्टल या सीएससी सेंटर से ई-केवाईसी नहीं कर पा रहे हैं तो बैंक जाकर भी ऐसा कर सकते हैं।

किसान बैंक के अलावा इंडिया पोस्ट बैंक के माध्यम से भी खाता खुलवाने के लिए अपने बैंक खाते को आधार या डीबीटी से लिंक करवा सकते हैं।

मार्च में आएगी 2000-2000 रुपये की 16वीं किस्त?

पीएम योजना के नियमों के मुताबिक पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है, ऐसे में यह फरवरी के अंत या पहली किस्त जारी होने की संभावना है मार्च के पहले हफ्ते (10 मार्च) तक 16वीं किस्त जारी हो सकती है और किसानों के खातों में 2000-2000 रुपये भेजे जा सकते हैं, हालांकि तारीख को लेकर केंद्र सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। अधिक जानकारी के लिए यहां जाएं। किसान आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें ताजा स्थिति

आप आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नवीनतम स्थिति की जांच कर सकते हैं।

यहां पीएम किसान योजना का पेज खुलेगा, फिर होम पेज पर आपको 'नो योर स्टेटस' पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर और नीचे कैप्चा भरना होगा।

फिर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसे डालने के बाद आप अपना स्टेटस देख पाएंगे।

यहां आपको स्टेटस में चेक करना होगा कि ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड साइडिंग के आगे क्या मैसेज लिखा है। अगर इन तीनों के आगे 'नहीं' लिखा है या किसी एक के आगे 'नहीं' लिखा है तो आपको किस्त से वंचित किया जा सकता है, अगर 'हां' ' लिखा है, आप किस्त का लाभ उठा सकते हैं।