thlogo

सुबह होते ही RBI का बड़ा एक्शन, इस बैंक का रद्द कर दिया लाइसेंस, ये है बड़ी वजह

 
RBI,

Times Haryana, नई दिल्ली: फरवरी में आरबीआई की कार्रवाई बरकरार रही. 1 फरवरी को आरबीआई ने 5 पर जुर्माना लगाया था। इसके बाद केंद्रीय बैंक ने बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड पर भी जुर्माना लगाया था। 6 फरवरी को आरबीआई ने एक सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है. इसने गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड पर भी भारी जुर्माना लगाया है। रिजर्व बैंक ने मंगलवार को इसकी घोषणा की.

आरबीआई ने इस एनबीएफसी के खिलाफ कार्रवाई की

फरवरी को जारी एक आदेश के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने LCR नियमों का उल्लंघन करने के लिए पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड पर 8.80 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। कंपनी ने एनसीआर की गणना के लिए उच्च गुणवत्ता वाली तरल संपत्ति एचक्यूएलए के रूप में अयोग्य संपत्तियों को शामिल करने के परिणामस्वरूप 31 मार्च, 2022 तक 60% का निर्धारित तरल कवरेज अनुपात एलसीआर बनाए नहीं रखा था।

आरबीआई को घटना की जानकारी मिलते ही कंपनी को नोटिस जारी किया गया। उन्हें कारण बताने की सलाह दी गई और पूछा गया कि "निर्देशों का पालन न करने पर उन पर जुर्माना क्यों न लगाया जाए?" जवाब के बाद ही कंपनी पर आर्थिक जुर्माना लगाने का फैसला लिया गया. आरबीआई ने स्पष्ट कर दिया है कि यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है। इसका कंपनी और ग्राहकों के बीच किए गए लेनदेन या समझौतों की वैधता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

शायद आपका इस बैंक में खाता हो?

RBI ने जयप्रकाश नारायण नागरी सहकारी बैंक लिमिटेड, बासमथनगर, महाराष्ट्र का लाइसेंस रद्द कर दिया है। सहकारिता आयुक्त ने सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार (महाराष्ट्र) से भी बैंक को बंद करने का आदेश जारी करने का अनुरोध किया है। केंद्रीय बैंक ने कहा, "बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं।" इस प्रकार, बैंक बैंकिंग अधिनियम, 1949 में विनियमन की धारा 56 के प्रावधानों के साथ-साथ धारा 11(1) और धारा 22 (3) (डी) का अनुपालन नहीं करता है। बैंक का अस्तित्व जमाकर्ताओं के लिए हानिकारक है।

डीआईसीजीसी के प्रावधानों के तहत, प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम से 5 लाख रुपये की मौद्रिक सीमा तक अपनी जमा राशि के जमा बीमा का दावा कर सकता है।