thlogo

हरियाणा सरकार की बड़ी कारवाई, 4500 गैर मान्यता प्राप्त निजी स्कूल होंगे बंद, जानें

 
 
haryana news

Times Haryana, चंडीगढ़: हरियाणा के महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसे के बाद शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश भर के करीब 4500 गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं। इस अभियान को संचालित करने के लिए क्लस्टर स्तर पर टीमों का गठन किया गया है। इसकी जांच के भी सख्त निर्देश दिये गये हैं. दरअसल, नियमों का उल्लंघन करने वाले निजी स्कूलों पर शिक्षा विभाग सख्त कार्रवाई कर रहा है.

अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई है

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की रिपोर्ट मांगी है. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को लिखे पत्र में गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों का एमआईएस पोर्टल बंद करने का आदेश दिया गया है। साथ ही एमआईएस पोर्टल पर उपलब्ध मान्यता प्राप्त एवं गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की सूची भी उपलब्ध कराने को कहा गया है.

कार्रवाई स्कूल शिक्षा नियम के तहत होगी

शिक्षा विभाग ने साफ कर दिया है कि अस्थायी मान्यता प्राप्त स्कूलों को सभी नियमों पर खरा उतरने पर ही नए सत्र में प्रवेश दिया जाएगा। यदि कोई भी स्कूल शर्तों को पूरा किए बिना शुरू किया जाता है तो इसे हरियाणा स्कूल शिक्षा नियम 2003 के तहत अपराध माना जाएगा और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

282 स्कूल शामिल हैं

अब तक 282 गैर-मान्यता प्राप्त स्कूलों को निशाना बनाया गया है। सभी टीमों के सदस्य अपने-अपने क्लस्टर में स्कूलों का सख्ती से निरीक्षण करेंगे और अवैध रूप से संचालित निजी स्कूलों को बंद कराएंगे। राज्य में ऐसे कई स्कूल हैं जिनके पास छोटी कक्षा की मान्यता है, लेकिन वे छात्रों को बड़ी कक्षाओं में प्रवेश दे रहे हैं। इन स्कूलों की भी जांच कराई जाएगी।